ब्रम्हज्ञान से मन स्वतः ही राग-द्वेष, शुभ-अशुभ, पाप-पुण्य, अशक्ति-अनाशक्ति, हर्ष-शोक, जय-पराजय आदि के पार, बहुत पार चला जाता है। चित्त में अपार शांति व आनंद की अनुभूति होने लगती है। हमें हर पल ब्रह्मानुभूति, आनंदानुभूति होने लगती है। सर्वत्र ब्रम्ह व जीव की अद्वैत स्थिति भासित होने लगाती है। सूर्य, चंद्र, सागर, सरिता, वन, उपवन व पर्वतों के रूप में साक्षात् ब्रम्ह-ही-ब्रम्ह का साक्षात्कार होने लगता है। पुष्पों की मुस्कान में ब्रम्ह की मुस्कान भासित होने लगाती है। हर जीव, शिवस्वरूप दिखने लगता है।
With the knowledge of Brahman, the mind automatically goes beyond attachment-aversion, good-inauspicious, sin-virtue, inefficiency-non-shakti, joy-sorrow, victory and defeat, etc. There is a feeling of immense peace and joy in the mind. We start experiencing Brahmanubhuti, Anandabhuti every moment. The non-dual state of Brahman and Jiva starts to manifest everywhere. In the form of Sun, Moon, Sea, River, Forest, Garden and Mountains, the realization of Brahma-hi-Brahm begins. The smile of Brahma begins to be felt in the smile of flowers. Every living being starts appearing in the form of Shiva.
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महर्षि दयानन्द सरस्वती ने अपने महान ग्रन्थ सत्यार्थप्रकाश के नवें समुल्लास में स्वर्ग की परिभाषा देते हुए कहा है कि सुख विशेष का नाम स्वर्ग और दुःख विशेष का नाम नरक होता है। स्वः नाम सुख का होता है। स्वः सुखं गच्छति यस्मिन् स स्वर्गः अतो विपरीतो दुःखभोगो नरक इति। जो सांसारिक सुख है वह सामान्य स्वर्ग और जो परमेश्वर...