मनुष्य प्रकृति परिवार का सबसे छोटा सदस्य है, लेकिन उसकी इच्छाओं, वासनाओं, अंतहीन तृष्णा ने उसे उत्पादित भी कम नहीं बनाया है। प्रकृति के दिए बुद्धिवैभव ने उसकी इच्छा-वासनाओं को उद्धत किया। उसके उद्धत आवेग के साथ बुद्धि वैभव ने जुड़कर मनुष्य को अहंकारी ही बनाया है। मनुष्य कितना ही बलशाली और अभिमानी हो जाए, वह प्रकृति से बड़ा नहीं हो सकता। शरीर की एक कोशा बहुत पुष्ट और समर्थ होकर भी मानवीय अस्तित्व से बड़ी नहीं हो सकती। उसकी स्थिति और क्षमता एक हिस्सा लेने के नाते काया से बड़ी नहीं हो सकती। अतः मनुष्य विश्ववसुधा का एक कण मात्र ही रहेगा, अपना अस्तित्व इसी रूप में समझना और अनुभव करना चाहिए।
Man is the smallest member of nature's family, but his desires, lusts, endless cravings have not made him any less productive. The splendor of intellect given by nature aroused his desires and desires. The splendor of intellect combined with his lofty impulse has made man arrogant. No matter how strong and arrogant a man becomes, he cannot be greater than nature. A cell of the body, even though it is strong and capable, cannot be bigger than the human existence. His position and capacity cannot be greater than that of the body as a partaker. Therefore, man will remain just a particle of the universal harmony, his existence should be understood and experienced in this form only.
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महर्षि दयानन्द सरस्वती ने अपने महान ग्रन्थ सत्यार्थप्रकाश के नवें समुल्लास में स्वर्ग की परिभाषा देते हुए कहा है कि सुख विशेष का नाम स्वर्ग और दुःख विशेष का नाम नरक होता है। स्वः नाम सुख का होता है। स्वः सुखं गच्छति यस्मिन् स स्वर्गः अतो विपरीतो दुःखभोगो नरक इति। जो सांसारिक सुख है वह सामान्य स्वर्ग और जो परमेश्वर...